बर्फबारी से लाहौल-किन्नौर में बढ़ीं दुश्वारियां, जानें 13 मई तक का मौसम पूर्वानुमान

बर्फबारी से लाहौल-किन्नौर में बढ़ीं दुश्वारियां, जानें 13 मई तक का मौसम पूर्वानुमान

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले कई भागों में मई में भी बर्फबारी जारी रहने से किसानों-बागवानों सहित आम लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बीती रात से लाहौल व किन्नौन के ऊंचाई वाले भागों में रुक-रुककर बर्फबारी जारी है। किन्नौर जिले के सांगला, रक्षम, छितकुल, लिप्पा, आसरंग, हांगो, चुलिंग सहित कई अन्य क्षेत्रों में करीब चार से छह इंच तक ताजा हिमपात हुआ है। इससे सेब सहित कई अन्य नकदी फसलों पर संकट के बादल मंडरा गए हैं। बर्फबारी से जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सेब की सेटिंग पर विपरित असर पड़ रहा है। कई जगह अभी फ्लावरिंग चली हुई है।

इससे बागवानों चिंता बढ़ गई है। उधर, मंगलवार सुबह के समय सोलंगनाला और अटल टनल रोहतांग के बीच बर्फ जमी रही। जिससे पर्यटकों को अटल टनल की तरफ नहीं भेजा गया। सुबह 11:30 बजे के बाद सभी प्रकार के वाहनों को अटल टनल रोहतांग की जाने की अनुमति दी गई। लाहौल घाटी के कई भागों में ताजा बर्फबारी हुई है। बर्फबारी से तापमान में गिरावट के चलते मई में भी सर्दियों के मौसम का अहसास हो रहा है। केलांग व कुकुमसेरी का न्यूनतम तापमान माइनस में चल रहा है। कल्पा में शून्य डिग्री तक दर्ज किया गया। वहीं, शिमला व आसपास भागों में आज गरज के साथ झमाझम बारिश हुई।

बर्फबारी के चलते सोलंगनाला में रोके गए छोटे वाहन
अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल से धुंधी तक बार-बार हो रही बर्फबारी ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। अटल टनल में मंगलवार को फिर बर्फ के फाहे गिरे। खराब मौसम को देखते हुए पुलिस ने छोटे वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी। सोलंगनाला से आगे सिर्फ फोर बाई फोर वाहन ही भेजे गए। सोमवार रात भी अटल टनल से धुंधी तक हिमपात हुआ है। इससे सड़क पर बर्फ जम गई। लिहाजा सुबह के समय अटल टनल छोटे वाहनों के लिए बंद कर दी गई। सुबह करीब 10 बजे के बाद बर्फ पिघलते ही सड़क सभी प्रकार के वाहनों के लिए खोल दी गई। दोपहर में मौसम ने फिर रंग बदला और साउथ पोर्टल में बर्फबारी शुरू हो गई। इस वजह से अटल टनल छोटे वाहनों के लिए बंद कर दी गई। डीएसपी केडी शर्मा ने कहा कि बर्फबारी होने के कारण वाहनों के फिसलने का खतरा रहता है। मंगलवार दोपहर बाद छोटे वाहनों को सोलंगनाला में ही रोका गया। इससे आगे सिर्फ फोर वाई फोर वाहन ही भेजे गए।

साच पास में हिमस्खलन, लोक निर्माण विभाग की मशीन दबी
जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र पांगी घाटी में लगातार जारी बारिश-बर्फबारी से सड़क मार्गों को बहाल करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार साच पास को बहाल करने गई लोनिवि की  जेसीबी मशीन पर सोमवार देर रात को हिमस्खलन हुआ। चालक ने मशीन को मरथालू नामक नाले के पास सड़क किनारे खड़ा किया था। लेकिन देर रात हुई बर्फबारी के बाद हिमस्खलन से मशीन बर्फ में दब गई।

13 मई तक ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश के उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों पर आज भी बारिश-बर्फबारी की संभावना है। 10 से 12 मई तक सभी भागों में मौसम साफ रहने के आसार हैं। ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 13 मई को मध्य व उच्च पर्वतीय कई भागों में बारिश- बर्फबारी के साथ अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी हुआ है।

न्यूनतम तापमान

शिमला में न्यूनतम तापमान 8.4, सुंदरनगर 11.1, भुंतर 9.0, कल्पा 0.5, धर्मशाला 12.2, ऊना 16.6, नाहन 16.8, केलांग माइनस 2.6, पालमपुर 11.5, सोलन 11.4, मनाली 5.4, कांगड़ा 13.5, मंडी 12.1, बिलासपुर 12.0, हमीरपुर 13.3, चंबा 11.2, डलहौजी 8.2, जुब्बड़हट्टी 11.1, कुफरी 4.5, कुकुमसेरी माइनस 0.7, नारकंडा 1.9, भरमौर 7.0, रिकांगपिओ 3.4, सेऊबाग 6.8, धौलाकुआं 18.7, बरठीं 16.7, मशोबरा 19.0, पांवटा साहिब 18.0, सराहन 6.5 और देहरा गोपीपुर में 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बर्फ ने रोके पर्यटकों के कदम, नहीं पहुंच पाए कोकसर

Himachal Weather update: Fresh snowfall in Lahaul-Kinnaur, danger looms over apple crop
लाहौल के जसरथ गांव में ताजा बर्फबारी। – फोटो : संवाद
बर्फबारी ने पर्यटकों के कदम भी रोक दिए। मंगलवार को भी सैलानी पर्यटक स्थल कोकसर नहीं पहुंच सके और पूरा क्षेत्र सुनसान रहा। इससे कारोबारियों को भी नुकसान उठाना पड़ा है। कुछ दिनों से पर्यटकों की आवाजाही नहीं होने से कारोबार चौपट है। सोमवार रात तक घाटी के कोकसर, अटल टनल के नॉर्थ और साउथ पोर्टल समेत रोहतांग दर्रा में भारी बर्फबारी हुई। इसके चलते मंगलवार को पर्यटक कोकसर की ओर नहीं बढ़ पाए। हालांकि, अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल और सिस्सू में सैलानियों की भीड़ देखने को मिली। पर्यटकों ने दोनों स्थलों पर बर्फ के बीच खूब मस्ती की।

कोकसर के कारोबारी मान सिंह रावत, दीपक, चेंगा, लामा, विनोद, सुनील, राजेश ने कहा कि इस साल कोकसर के कारोबारियों के लिए मौसम आफत बना है। पर्यटन सीजन में होने वाले कारोबार में मौसम खलल डाल रहा है। मंगलवार को कोकसर में पर्यटन कारोबार ठप रहा। बीते 20 अप्रैल से 25 अप्रैल तक बर्फबारी और फुमड़ नाला में गिरे हिमखंड से सड़क बाधित होने से भी कारोबार बंद रहा। उम्मीद है कि आने वाले पर्यटन सीजन मध्य मई और जून में मौसम ने साथ दिया तो अच्छा कारोबार होगा।

Related posts